अभी के टाइम में शायद ही ऐसा कोई लोग होगा जिसे ये नहीं पता की Instagram क्या है (What is Instagram). हाँ भले उनको ये नहीं पता होगा की instagram से पैसे कैसे कमाए। ओर ये कैसे काम करता है।

Instagram की नाम सुनते ही हमारे दिमागमें एक ही बात आता है celebrities की photo's ओर उनकी lifestyle की बारे में। लेकिन अभी की समय में अकल celebrities ही नही हार कोई instagram चलाना पसन्त करता है। और इस पे high quality की photo upload करना पचन करता है।एक तरह से देखा जाये जो अगर Photo Social Media की बात हो तब उसमें Instagram सबसे आगे आता है।  और आजकल politicians भी चुनाव से पहेले instagram की अतसीखासी फाइदा निकाल लेते है।

आप सभी भी Instagram का इस्तमाल तो जरुर कर रहे होंगे। लेकिन अगर इसके बारे में पूरी जानकारी रखें जैसे की इसे कब बनाया गया था, instagram पर  लाइक ओर फॉलोवर कैसे बढ़ाये, कैसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के पास अपनी photo's ओर reels को भेजते है। अगर आपको अधिक जानकारी instagram की बारे में प्राप्त करना है तो आपको यह article Instagram क्या है ओर इस से कैसे पैसे कमाए जरुर से एक बार पड़ना चाहिए।

Instagram क्या है और इस से कैसे पैसे कमाए इन की पूरी information इस article में दी गई है। इस article में जो बताया गेया है जब आपलोग implement किया तब आप जरुर ही Instagram में बहुत जल्द पैसा कमाना स्टार्ट हो जायगा। इस केलिये आपको इस article को पूरी तरा जानना होगा और समजना होगा इस को पूरी तारा जानने ओर समजने केलिये निसे परिये। यह भी पढ़ें : Mi 11 लाइट की भारत में कीमत, स्पेक्स और 90Hz एमोलेड डिस्प्ले के साथ


Instagram क्या है (What is instagram)


Instagram क्या है , इस से कैसे चलाये ,instagram से पैसे कैसे कमाए


Instagram ऐसा एक social media app है जिसे की 2010 में इसको Launch किया गया था. इसे को बनाने वाले हैं Kevin Systrom और Mike Krieger. और इंस्टाग्राम launch होने के बाद लोगों के सामने इस्तमाल केलिये आगेया। ओर आनेके बाद लोगोने इसको अपनालिया ओर हार कोई इस्तमाल करना सालू किया। इस बढती popularity को देखकर बाद में इसको Facebook ने 2012 में पूरी तरह से खरीद लिए।

इसमें आप अपनी photo's ओर video को लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं।  यह वैसे ही facebook और twitter की तरह ही काम करता है। लेकिन इसमें कुछ अलग विशेषताएं हैं। जो इसे एक अल्टरनेटिव लुक देता है।

 यह एक android aap है जो PC ओर mobiles में चलाया जा सकता है इसे आप play store के माध्यम से बहत ही आसानी से download कर सकते हैं

इंस्टाग्राम एक बहुत ही उल्लेखनीय ऑनलाइन social media प्लेटफॉर्म है। रोजाना इसमें 150 मिलियन से भी ज्यादा लोग actives होते हैं। ओर 1बिलियन+ से भी ज्यादा लोगों ने इंस्टाग्राम को डाउनलोड किया है।  आज हम आपको इंस्टाग्राम के बारे में विस्तार से बताएंगे और बताएंगे कि इससे पैसे कैसे कमाए।

Instagram से पैसा कैसे कमाए


Instagram क्या है और instagram से पैसे कैसे कमाए ओर इसे कैसे चलाये,

Instagram से आप बहत ही आसानी से घर बैठे पैसा कमा सकते हो। आभी के समय ने इंस्टाग्राम एक ऐसा social media प्लेटफार्म बन गेया है। जहाँ पर फ़ोटो या वीडियो दाल कर ही पैसा कमा सकता है। और इस लिए लोगो ने इस कि पूरी तारा फाइदा निकाल रहा है। ओर पैसा कमा रहे है। और ये फाइदा आप लोग भी ले सकते हो और पैसा कमा सकती हो। ओर इंस्टाग्राम से पैसा कमाने की तरीका जो इस प्रकार है,

1. Brand Sponsor करके

आज दुनियाभर में ऐसा brand है जो अपनी ब्रांड की प्रमोशन करने केलिये अलग अलग social media प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते हैं। ओर इन्हीं में से एक social media प्लेटफॉर्म है इंस्टाग्राम। आपभी किसी ब्रांड का प्रचार कोर के पैसा कमा सकती हो। इसके लिए आपको किसी Brand की product का प्रचार करना होगा.

Instagram पर कंपनी अपने brand का प्रचार करने के लिए कुछ लोगो को  चुनते हैं, जिनके instagram account में follower ज्यादा होते है। अपने instagram account में उनके ब्रांड का फोटो अथवा वीडियो post करना होगा. ओर इस के लिए आपको पैसे मिलते है. यह पैसे आपके instagram account की follower पर निर्भर करती है. जितने ज्यादा आप की एकाउंट में follower होगे उतने ज्यादा आपको पैसे दिए जाएंगे.

2. Affiliate Marketing करके

Affiliate marketing करने करने केलिये आपको पहेले  Amazon अथवा Flipkart जैसे बड़े E commerce site पर अपना account बनाना होगा और उसके माध्यम से आपको affiliate product link तथा product की photo को अपने account के माध्यम से promote करना होगा.

ओर जैसे ही लोगो ने आपके दिए गए link पर क्लिक करते हैं तो और उस product के खरीदते है तो उसका कुछ commission आप को मिल ता है. इस तरह से आप Affiliate marketing से पैसा कमा सकते हैं।

3. Product Sell करके

आगर आपकी कोई खुद की कोई product अथवा कोई E book बेचना चाहते हैं तो आप भी इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर के आप कोई भी product हो आप बहती आसानीसे सेल्स कर सकता है। इसकेलिए आप को आपकी ईबुक या प्रोडक्ट की अतसी फ़ोटो तथा प्राइस description में दाल कर अपलोड कर देना है। ध्यान रहे आप जोभी  प्रोडक्ट सेल्स  सतेहै उसके बारे में पूरा details अतसी तारा लिखें। ओर अतसी तारा लिखने के बाद ही इस पोस्ट को अपलोड करिये। 

ओरआपको इस बात का ही ध्यान रखना होगा कि आपके instagram account में ज्यादा से ज्यादा follower तथा लोगों का engagement ज्यादा होने चाहिए। जिससे लोग आपकी प्रोडक्ट को देखें और उसके बारे में जानकारी लेकर उसे खरीदें। ऐसा करकेभी आप इंस्टाग्राम से अतसी खासी इनकम कर सकती है। 

 4. Photos Sell करके

बहुत सी लोगों को फोटोग्राफी का बहत शौक होता है. ओ लोग देश विदेश में घूम के अपने कैमेरा से अच्छी अच्छी फोटो खींचते हैं और ओलोग एक आतशी फ़ोटो की कलेक्शन तैयार करते है। आप इन खींची गई बेहतरीन फ़ोटो लेकर अपने इंस्टाग्राम में पोस्ट करके पैसा कमा सकते है। 

आपको केवल यह करना होगा कि अपनी इंस्टाग्राम एकाउंट में विज्ञापन के तौर पर अपने फ़ोटो में watermark के साथ अपना contact number डालकर उस फ़ोटो को अपलोड कर दे. यह देख  कर लोग सोचेंगे कि आप एक अच्छी फोटोग्राफर है। ओर जिसके पास बहुत सारी फ़ोटो का कलेक्शन होगा। ओर जिसको भी ये अपनी ब्रांड याफिर किसी ओर काम केलिये ये फोटो खरीदने होगा तो वह आप से खरीद लेंगे ओर इस प्रोकर से भी आप फोटो भेज कर पैसा कमा सकते है।

5. instagram Account  Sell करके

आगर आपके इंस्टाग्राम account में ज्यादा से ज्यादा follower है तो आप उस  account को sell कर सकते हैं और इस सोशल मीडिया अकाउंट से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

अपनी इंस्टाग्राम एकाउंट को सेल्ल करने से पहले आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपके इंस्टाग्राम एकाउंट में ज्यादा से ज्यादा follower होना चाहिए और लोगोकी अच्छी engagement होना चाहिए। अगर यह दोनों आप की एकाउंट में नहीं होगा तो आपका अकाउंट कोई भी नहीं खरीदेगा। ओर अगर आपकी इंस्टाग्राम एकाउंट में ज्यादा follower ओर लोगोकी ज्यादा engagement होगा तो आप अपनी इंस्टाग्राम account को sell करके अच्छी खासी पैसा कमा सकते हैं।

Instagram पर कितना पैसा मिलता है ?

इंस्टाग्राम से आप कितना पैसा कमा सकती है ओ आपकी follower पर दीपेन रहता है। जितना ज्यादा follower होगा उतनीही अतसी पैसा मिलेगा लेकिन ये पैसा कोई इंस्टाग्राम नही देता ये पैसा आपको Brand sponsor, affiliate marketing से मिलता है। तो आप लोगोको समाजमे आया होगा कि instagram किया है और instagram से पैसे केसे कमाए।

Instagram पर कितने लोग पर पैसे मिलते है ?

इंस्टाग्राम, आपको कभी पैसा नहीं देता। अगर आपके Instagram पर Followers अधिक है तो आपसे Brands वाले contact करेंगे। वे अपने Brand के प्रमोशन के लिए आपको पैसा देंगे जिसके बदले में आपको उनके ब्रांड से जुडी कोई फ़ोटो या वीडियो (जैसे ब्रांड वाले कहेंगे) बना कर अपने इंस्टाग्राम एकाउंट से पोस्ट करना करना होगा। ओर उसकी बदले में Brand वाले आपको आछी खासी पैसा देता है। 



लेटेस्ट मोबाइल और टेक न्यूज, गैजेट्स रिव्यूज़, गेमिंग न्यूज और टिप्स एंड ट्रिक्स के लिए अपडेट रेहेने केलिये आप gizith को Facebook और Twitter और LINKEDIN पर फॉलो करें। वहीं लेटेस्ट फोटोज़ और वीडियोज़ के लिए आप हमारे Instagram और YouTube चैनल को सब्सक्राइब करें।


FAQ (Frequently Asked questions)


1(Q). क्या इंस्टाग्राम ब्रांड होने वाला है?

👉 Yes, क्योंकि इंस्टाग्राम अभी के समय मे सिर्फ एक फोटो शेयर करने वाली सोशल मीडिया प्लेटफार्म नही है। ये एक पैसा कमाने वाली भी सोशल मीडिया बन सका है। इसलिए इंस्टाग्राम अभी के समय मे सिर्फ एक अप्प नेही है। ये के ब्रांड है। ओर आगे जाके बड़ी ब्रांड बनने वाला है।

2(Q). इंस्टाग्राम के फाइदा क्या हो चकता है?

👉 इंस्टाग्राम की एक बड़ी फाइदा है कि फ़ोटो ओर वीडियोस शेयर कोर के ही आप पैसा कमा सकते हो। और इससे बड़ी फाइदा किया हो सकता है इंस्टाग्राम की।

3(Q). इंस्टाग्राम के मालिक को है?

👉  इंस्टाग्राम बनाने वाले है Kevin Systrom और Mike Krieger.

4(Q). इंस्टाग्राम पर पैसे मिलते है किया?

👉 Yes, लेकिन इंस्टाग्राम, आपको कभी पैसा नहीं देता। अगर आपके Instagram पर Followers अधिक है तो आप Brands promotion करके या फिर affiliate marketing करके आप इंस्टाग्राम से पैसा कमा सकती हो।



 



Post a Comment

Please dont enter any spam link in the comment box.

Previous Post Next Post